नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडदेश-विदेशरांचीराजनीति

द्रौपदी मुर्मू भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनीं,जीवन में हर कदम पर किया संघर्ष

झारखंड की पूर्व राज्यपाल व NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष के उम्मीदवार व पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को हरा दिया

झारखंड न्यूजरूम टीम: देश के इतिहास में पहली बार कोई आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनी हैं,
पूरे देश में जश्न का माहौल है,झारखंड की पूर्व राज्यपाल व NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष के उम्मीदवार व पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को हरा दिया है.द्रौपदी मुर्मू को कुल 4754 वोट पड़े जिसमें से द्रौपदी मुर्मू को 2824 वोट मिले, इस तरह देश को न सिर्फ पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति मिलीं हैं बल्कि सबसे कम उम्र की प्रेसिडेंट बनने वाली द्रौपदी मुर्मू ही हैं.

25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी

द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। बता दें 20 जून 2022 को द्रौपदी मुर्मू ने अपना 64वां जन्मदिन मनाया। देश की पहली आदिवासी महिला राज्यपाल मुर्मू, झारखंड की पहली महिला गवर्नर भी रह चुकी हैं। उन्होंने 18 मई 2015 को पद संभाला था। दो बार विधायक रह चुकी द्रौपदी ने अपने करियर की शुरुआत टीचर के रूप में की। उन्होंने ओडिशा के सिंचाई विभाग में भी काम किया है। उन्हें बेस्ट विधायक के अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

देश की 15वीं राष्ट्रपति बनी द्रौपदी मुर्मू, जानिए उनका जीवन परिचय और राजनीतिक सफर
द्रौपदू मुर्मू ने अपने जीवन में आई तमाम व्यक्तिगत और राजनीतिक बाधाओं का पूरी हिम्मत से मुकाबला किया और ज्यादा मजबूत होकर उभरीं।

जानिए उनका जीवन परिचय और राजनीतिक सफर

द्रौपदी मुर्मू ओडिशा में मयूरभंज जिले के कुसुमी ब्लॉक के उपरबेड़ा गांव के एक संथाल आदिवासी परिवार से आती हैं। इनका जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा में हुआ था। वह दिवंगत बिरंची नारायण टुडू की बेटी हैं। मुर्मू की शादी श्याम चरम मुर्मू से हुई थी। उन्होंने 1997 में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। द्रौपदी मुर्मू 1997 में ओडिशा के राजरंगपुर जिले में पार्षद चुनी गईं। 1997 में ही मुर्मू बीजेपी की ओडिशा ईकाई की अनुसूचित जनजाति मोर्चा की उपाध्यक्ष भी बनी थीं। मुर्मू राजनीति में आने से पहले श्री अरविंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च, रायरंगपुर में मानद सहायक शिक्षक और सिंचाई विभाग में कनिष्ठ सहायक के रूप में काम कर चुकी थीं।

राजनीतिक सफर

द्रौपदी मुर्मू ने 2002 से 2009 तक और फिर 2013 में मयूरभंज के भाजपा जिलाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा में दो बार की बीजेपी विधायक रह चुकी हैं और वह नवीन पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थीं। उस समय बीजू जनता दल और बीजेपी के गठबंधन की सरकार ओडिशा में चल रही थी। ओडिशा विधान सभा ने द्रौपदी मुर्मू को सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया। द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा में भाजपा की मयूरभंज जिला इकाई का नेतृत्व किया था और ओडिशा विधानसभा में रायरंगपुर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button