नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडधार्मिकरांची

नम आंखों से अदा हुई अलविदा जुमा की नमाज,अमन चैन की मांगी दुआ

रांची: मुस्लिम समुदाय के पवित्र माह रमजानुल मुबारक महीने के आखरी जुमा की नमाज रांची की सभी मस्जिदों में अपने अपने निर्धारित समय पर अदा की गई। रांची के जामा मस्जिद अपर बाज़ार में आखरी अलविदा जुमा की नमाज मुफ्ती तलहा नदवी ने डेढ़ बजे अदा कराई। इस महीने का अलविदा जुमा होने के कारण बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। मुस्लिम समुदाय के पवित्र माह रमजानुल मुबारक महीने के आखरी जुमा की नमाज रांची की सभी मस्जिदों में अपने अपने निर्धारित समय पर अदा कराई गई। रमजानुल मुबारक महीने के बारे में विस्तार से जामा मस्जिद के खतीब मुफ्ती तलहा नदवी, हववारी मस्जिद के खतीब मुफ्ती कमर आलम कासमी ने कहा है कि रमजान का महीना बड़े ही रहमतों और बरकतों का महीना होता है। इसमें तीन असरे होते हैं। एक असरा रहमत का, दूसरा मगफिरत का और तीसरा आग से खलासी का जो अभी चल रहा है। इस आखरी असरे में कुरान पाक नाजिल हुआ था। इसलिए यह आखरी असरा काफी अहम और महत्वपूर्ण होता है। इसमें एक रात ऐसी होती है जो हजार महीनों से अफ़ज़ल होती है जिसे हम सबे कदर कहते है। साथ ही जकात, सदका, फितरा के बारे में विस्तार से बताया। कहा हर चीज की गंदगी होती है, माल की गंदगी जकात है।

यहां अदा की गई अलविदा जुमा की नमाज
रांची की जामा मस्जिद में अलविदा जुमा की नमाज डेढ़ बजे मुफ्ती तलहा ने अदा कराई वही हववारी मस्जिद में शहर काज़ी मुफ्ती क़मर आलम कासमी ने अदा कराई। इसके पूर्व अब्दुल्लाह मस्जिद, पथलकुद्वा मस्जिद, मक्का मस्जिद, मदीना मस्जिद, डोरंडा वाली मस्जिद, हांडा मस्जिद समेत रांची शहर के सभी मस्जिदों में अलविदा जुमा की नमाज अपने अपने समय पर मजिस्द के पेश इमाम ने अदा कराई।
ईद की नमाज इस बार ईदगाह में 10 बजे
ईद की नमाज ईदगाह में सुबह दस बजे पढ़ी जाएगी। हावारी मस्जिद में ईद की नमाज 8 बजे होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button