नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

मोदी की गिद्ध नजर भारत के संविधान और आदिवासियों की पहचान पर : बंधु तिर्की

महँगाई, बेरोजगारी और किसानों की समस्या की बजाय केवल हिंदू-मुस्लिम, पाकिस्तान, कब्रिस्तान की बात करते हैं नरेन्द्र मोदी:सुखदेव भगत

रांची:लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में आयोजित सभा में बंधु तिर्की ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गिद्ध नजर भारत के संविधान और आदिवासियों की पहचान पर है. श्री तिर्की ने कहा कि केन्द्र सरकार, भारतीय जनता पार्टी और विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी, आदिवासियों की सभ्यता-संस्कृति के साथ ही पूरे देश एवं यहाँ के सभी लोगों और उनके भविष्य पर ग्रहण के समान हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा और नरेन्द्र मोदी के आने-जाने की बजाय भारतीय संविधान और भारतीय लोकतंत्र के सम्मान का सवाल है.
आज लापुंग के गटया टोली बगीचा में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए श्री तिर्की ने कहा कि कांग्रेस ने आदिवासियों के हित और आदिवासियों के साथ ही अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यकों के साथ ही देश के प्रत्येक व्यक्ति के हित में अनेक कानून बनाये लेकिन 2014 में पहली बार और 2019 में दूसरी बार सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उन सभी कानूनों को कमजोर किया और आज स्थिति यह है कि संविधान के असली स्वरूप पर ही खतरा है. श्री तिर्की ने जोर देकर कहा कि संविधान के बदलाव या फिर लोकतंत्र के खत्म होने का खामियाजा सभी लोगों को उठाना पड़ेगा और संभव है कि स्थिति वैसी हो जाये जब यह चुनाव देश का अंतिम चुनाव हो. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार चाहे जिस भी योजना पर कम करे लेकिन उसका फायदा एवं उद्देश्य तो केवल अपने कुछेक पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुँचाना है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी की सोच में सबसे बड़ा अंतर यही है कि प्रधानमंत्री जहाँ उंगली पर गिने जानेवाले कुछ लोगों और अपने दोस्तों को फायदा पहुँचाना चाहते हैं वहीं राहुल गांधी देश के हर एक व्यक्ति को देश के संसाधनों का लाभ दिलाना चाहते हैं और इसीलिये जिसकी जितनी हिस्सेदारी उसकी उतनी भागीदारी का उन्होंने नारा दिया है.
श्री तिर्की ने कहा कि कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक और मणिपुर से लेकर मुंबई तक की अपने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के क्रम में श्री राहुल गांधी ने न केवल हजारों लोगों से बातचीत की बल्कि वह हर पेशे के लोगों से मिले. उन्होंने मजदूरों, महिलाओं, मछुआरों, युवाओं अर्थात सभी से मुलाकात कर जो निष्कर्ष निकाला वही कांग्रेस के घोषणा पत्र में है. श्री तिर्की ने कहा कि अपने वोट का सदुपयोग करने और सही प्रत्याशी को मत देने और सही सरकार चुनने में हमसे यदि गलती हो गयी तो इसका खामियाजा लंबे समय तक भुगतना पड़ेगा और फिर स्थिति को सुधारा नहीं जा सकेगा. श्री तिर्की ने कहा कि अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत में जब वे लापुंग में आये थे तो यहाँ सड़क, बिजली, हॉस्पीटल कुछ भी नहीं था लेकिन अब स्थिति में बहुत सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि अब तेज़ी से बेहतर बदलाव और विकास के लिये यह बहुत जरूरी है कि विधायक के साथ ही सांसद भी आपका हो इसलिये कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत को जीत दिलाना बहुत जरूरी है.
इस अवसर पर अपने संबोधन में लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस एवं इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी सुखदेव भगत ने कहा कि आदिवासी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज अपने-आप को, अपनी संस्कृति, अपने जल, जंगल, जमीन के साथ ही अपने पूरे अस्तित्व को बचाने के लिये यह बहुत जरूरी है कि आदिवासियों के साथ ही अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) अल्पसंख्यकों के साथ ही एक-एक व्यक्ति वर्तमान की सच्चाई को समझे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार को जाने के लिये रास्ता तैयार करे क्योंकि इसके बाद जो सरकार आयेगी वह वाकई में देश के सभी लोगों का कल्याण करेगी. श्री भगत ने कहा कि अपने पूरे जीवन में उन्हें जो भी जिम्मेदारी मिली हो लेकिन उन्होंने पूरी ईमानदारी के साथ उसे पूरा किया. श्री भगत ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद वह सबसे पहले सरना धर्म कोड को लागू करवाने के लिये अपनी पूरी ताकत लगा देंगे.
आज की चुनावी सभा को लापुंग प्रखण्ड कांग्रेस के अध्यक्ष जयंत बारला, सुदामा महली, दीपू सिन्हा, विश्वनाथ मुण्डा, मंगा तिर्की, प्रभुदान कोंगाड़ी, देवेन्द्र वर्मा, रामा मुण्डा, बेलस तिर्की, नेसार अहमद, के डी गुरु सहित अनेक कांग्रेस नेताओं ने संबोधित किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button