नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडपलामू

झारखंड: पलामू में दो समुदाय के बीच पथराव, तनाव के बाद धारा 144 लागू

पुलिस समेत दर्जनों लोग घायल,फिलहाल स्थिति नियंत्रण में

पांकी:बुधवार की सुबह पलामू के पांकी में मामूली बात को लेकर दो समुदायों के बीच विवाद हो गया.
मामला पलामू के पांकी में महाशिवरात्रि के तोरण द्वार को बनाने को लेकर शुरू हुई,बात बढ़ते बढ़ते इतनी बढ़ गयी कि बहस ने संघर्ष का रूप ले लिया. इसके बाद भी जब मामला शांत नहीं हुआ तब दोनों ओर से पत्थरबाजी होने लगी. इसके बाद दोनो समुदायों के बीच तनाव इतना बढ़ गया कि पुलिस को इलाके में धारा 144 लागू करना पड़ा.इस मारपीट की घटना के बाद इलाके में इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद कर दी गयी है. ताकि इसे लेकर किसी तरह का अपवाह न फैल सके.

स्थिति को नियंत्रित करने के दौरान पुलिस के कई जवान घायल हो गए हैं और पुलिस के सामने ही उपद्रव हुआ,जमकर पत्थर चले,
वहीं दोनों पक्षों के बीच हुई मारपीट और पत्थरबाजी से भी कई लोग घायल हुए हैं. सभी घायलों का इलाज स्थानीय अस्पताल में कराया जा रहा है. इस वारदात में उपद्रवियों ने एक बाइक को आग के हवाले कर दिया और आसपास के दुकानों में भी तोड़फोड़ की है. इस घटना के बाद पांकी बाजार पुलिस छावनी में तब्दील हो गयी है.

इधर बढ़ते तनाव को देखते हुए सोशल मीडीया पर भी निगरानी बढ़ा दी गयी है ताकि कियी तरह का कोई भड़काउ संदेश न फैल सके वहीं पांकी सहित पलामू में इंरनेट सेवा बंद कर दी गयी है. प्रभावित इलाके में लगातार डीसी एसपी समेत जिले के सभी बड़े अधिकारी ककैंप कर लोगों को समझाने का प्रयास कर रहें हैं. साथ ही लोगों को शांति बनाए रखने की भी अपील कर रहे हैं. पलामू आईजी ने लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया पर लोग झूठी अफवाह न फैलाएं. ऐसे लोगों पर पुलिस कड़ी नजर रखी हुई है कोई सदी भड़काउ कंटेंट साझा करता हुआ पाया जाता है तो उसपर पुलिस कारर्वाई करेगी.

वहीं दूसरी ओर पुलिस के अधिकारी दोनों पक्षों को समझाने-बुझाने में लगे हैं. ताकि विवाद को खत्म कराया जा सके. विवाद की वजह एक समुदाय द्वारा अपने त्योहार के लिए तोरण की सजावट करना है इसमें दूसरे समुदाय के लोगों को आपत्ति हुई जिसके बाद बहस ने दंगा का रूप ले लिया. फिलहाल मिल रही जानकारी के मुताबिक इस घटना के बाद तरहसी, पिपराटांड़, लेस्लीगंज समेत कई थाना प्रभारी और पांकी पुलिस घटनास्थल पर पहुंची. वहीं पांकी थाना की पुलिस दोनों समुदाय के लोगों को अपने स्तर पर समझाने में जुटी है. मामले को नियंत्रित करने के लिए प्रभवित इलाके में 100 से अधिक जवानों की तैनात की गयी है. घटना स्थल पर पलामू के डीसी, एसपी चंदन कुमार सिन्हा समेत जिला के अन्य वरीय अधिकारी कैंप कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button