नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडमौसमरांची

झारखंड में हो सकती है बारिश, भीषण गर्मी से राहत मिलने की है संभावना

रांची: झारखंड में अगले तीन दिन तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इन तीन दिनों में राज्य के ज्यादातर जिलों के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होगी. वहीं आठ और नौ अप्रैल को झारखंड के ऊपर बनने वाले टर्फ लाइन सर्कुलेशन की वजह से अधिकतम तापमान में कमी होगी. राज्य के दक्षिणी, मध्य और उत्तर पूर्वी जिलों में मेघगर्जन और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगे. इस दौरान अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी.

राज्य में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है और अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा

मौसम केन्द्र के वरीय मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है. और अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा, क्योंकि कोई वेदर एक्टिविटी नहीं बन रहा है। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान डाल्टेनगंज का 39.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं साहेबगंज में पारा 39 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रहा, तो चाईबासा का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

मौसम केन्द्र रांची के वरीय मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि राज्य के उपर बनने वाले कम प्रभाव वाले सर्कुलेशन और टर्फलाइन के चलते 8-9 अप्रैल को झारखंड के दक्षिणी, मध्य और उत्तर पूर्वी जिलों में 30-40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगे. वहीं मेघ गर्जन के साथ कहीं- कहीं बारिश भी होगी, जिसके प्रभाव से इन जिलों में अधिकतम तापमान में 02 से 03 डिग्री सेल्सियस की कमी होगी और लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button